Friday, December 9, 2022

हर्नियेटेड डिस्क के लिए ऑक्सीजन-ओजोन उपचार


आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि हर्नियेटेड डिस्क के लिए ऑक्सीजन-ओजोन उपचार क्या है? मुंबई के जे जे अस्पताल एवं ग्रांट मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर और इंटरवेंशनल रेडियोलाजिस्ट डॉक्टर शिवराज इंगोले कहते हैं कि ओजोन त्रिपरमाण्विक रूप में ऑक्सीजन के अलावा और कुछ नहीं है

मुक्त ऑक्सीजन अणु दो परमाणुओं (O2) से बना होता है, लेकिन ऑक्सीजन युक्त कंटेनर को नियंत्रित ऊर्जा की आपूर्ति करके, यह आपूर्ति की गई ऊर्जा के अनुपात में ओजोन (O3) में एकत्रित हो जाता है।

    जैसे कि यह एक अस्थिर यौगिक है, जो कुछ ही मिनटों में वापस ऑक्सीजन में बदल जाता है।इसे विभिन्न रूपों में प्रशासित किया जा सकता है, जिनमें से सबसे प्रसिद्ध स्थानीय इंजेक्शन हैं या रक्त के साथ मिलाकर जिसे एस्पिरेटेड और फिर से इंजेक्ट किया गया है (ऑटोट्रांसफ्यूजन)।

    बड़े पैमाने पर ऑटोट्रांसफ्यूजन मुक्त ऑक्सीजन की उपलब्धता को बढ़ाता है और इस तरह हाल ही में खेल में प्रतिबंधित कर दिया गया है, ओजोन को डोपिंग पदार्थ के साथ बराबर कर दिया गया है।यह शायद इसकी वास्तविक प्रभावशीलता की सबसे बड़ी पुष्टि है।

     हर्नियेटेड डिस्क में इंजेक्शन के माध्यम से ऑक्सीजन-ओजोन गैस दी जाती है। एक सुई वितरित करती है। सीधे डिस्क पर उपचार, और यह डिस्क के भीतर की मात्रा को कम कर देता है। इसका कारण है प्रोटीयोग्लाइकेन्स का ऑक्सीकरण, जो कि जेल जैसे केंद्र के भीतर पाए जाने वाले प्रोटीन हैं। डिस्क (जिसे न्यूक्लियस पल्पोसस कहा जाता है)। जब आपकी डिस्क की मात्रा कम हो जाती है, तो दबाव तंत्रिकाएं भी कम हो जाती हैं। यह, बदले में, आपके द्वारा किए जाने वाले दर्द की मात्रा को कम करता है।

    ऑक्सीजन-ओजोन उपचार के क्या लाभ हैं? पूछने पर डॉक्टर इंगोले का कहना है कि

सर्जरी की तुलना में कम रिकवरी समय और कम जटिलता दर के अलावा, अन्य लाभ

ऑक्सीजन-ओजोन इंजेक्शन में शामिल हैं:

यह न्यूनतम इनवेसिव है। ओजोन थेरेपी आमतौर पर एक दिन देखभाल प्रक्रिया है और सामान्य संज्ञाहरण आमतौर पर नहीं होता है।

इसमें सर्जरी से काफी कम खर्च होता है।

यह एक दर्द रहित प्रक्रिया है।

        ऑक्सीजन-ओजोन उपचार कैसे किया जाता है? डॉक्टर इंगोले कहते हैं कि ओजोन-ऑक्सीजन मिश्रण का पर्क्यूटेनियस इंजेक्शन 22 G स्पाइनल सुई के साथ दिया जाता है

फ्लोरोस्कोपी नियंत्रण के तहत ओजोन की सांद्रता 30-40 माइक्रोग्राम/मिली है।

ओजोन-ऑक्सीजन मिश्रण वास्तविक समय 1में एक चिकित्सा ओजोन जनरेटर द्वारा निर्मित किया गया था। डिस्क के केंद्र में 5-10 मिली ओजोन इंजेक्ट किया जाता है। सिरिंज और के बीच सुई, गैस मिश्रण में घुसपैठ करने से पहले एक बैक्टीरियोलॉजिकल मिलिपोर फिल्टर तैनात किया गया था।

No comments: